इस मक्की की रोटी का कोई और मुकाबला नहीं, बनाये इस विधि से बनेगी एकदम करारा | Makki ki roti banane ki sabse saral vidhi | makki ki roti recipe in hindi

Idyllic Ginni
0

मक्की की रोटी बनाने की सबसे बढ़िया विधि | How to make Makki ki Roti | ऐसे बनायें मक्की की रोटी बनेगी एकदम लाज़वाब और स्वादिष्ट




Hello Friend,

Welcome to all of you at www.idyllicginni.com


दोस्तों आज मैं लेकर आयी हूँ आपके लिए मक्की की रोटी बनाने की बहुत ही बढ़िया और शानदार तरीका जिससे आपकी रोटी बनेंगी एकदम करारा और लाज़वाब।  साथ साथ हम इस आर्टिकल में जानंगे की कैसे मक्की का आता गुंथे और कैसे ऐसे पकाये की बिना टूटे आराम और बड़ी ही आसानी से आप इसे घर पर बना सके।  और इससे मिलने वाले फायदे व सम्पूर्ण जानकारी। 
फ्रेंड्स अगर मै बात करू मक्की की रोटी तो सरसो का साग भी साथ में जुबान पर आ ही जाता है।  क्योंकि हमारे यहाँ पंजाब में मक्की  रोटी और सरसो का साग बहुत ही फेमस यानि की आप कह सकते है की बहुत प्रसिद्द है 
जब भी पंजाब  या शादी व्याह होते   की रोटी और सरसो का साग तो  ही मिलेगा।  और क्यों न हो इसका स्वाद जो इतना लाजवाब।   अप्प जब कभी पंजाब आये तो मक्की की रोटी सरसों का साग और साथ में घर पर बना मक्खन जरूर खाएं तो यह स्वाद आपको एकदम अलग और लाज़वाब लगेगा।  
अगर बात करे नेचुरल की तो इसकी बात ही कुछ  क्योंकि सरसो भी अपने खेत के और मक्की भी अपने खेतों की व मक्खन भी घर का, तो स्वाद तो वैसे ही आ जाता है।  


मक्की की रोटी एक अखमीरी रोटी है जिसे तवा में या तंदूर या चपटी कड़ाही का उपयोग करके बनाया जा सकता है। मक्की दी रोटी पंजाब की भूमि से लोकप्रिय रोटी हैं। इस प्रसिद्ध मक्के के आटे की रोटी का नाम मक्के के आटे के पंजाबी शब्द से लिया गया है: मक्की दा आटा।


जबकि मक्का मकई के लिए एक शब्द है, ऐसे भुट्टा भी कहते है यह मक्की का आटा "कॉर्नफ्लोर" के रूप में जाने जाने वाले आटे से अलग है। जिसे हम कॉर्नफ्लोर कहते हैं, उसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में "कॉर्नस्टार्च" के रूप में जाना जाता है, जबकि मक्की का आटा बारीक पिसा हुआ चक्की का आता है।

मक्की की रोटी को अक्सर सरसों का साग, मक्खन और कुछ गुड़ के पीस के साथ परोसा जाता है; यह स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन काफी प्रसिद्ध है और बहुत ही स्वस्थ है।

मक्की की रोटी लगभग  सब्जियों  के साथ ही अच्छी लगती है, जिसमें पालक साग (पालक से बना), बथुआ साग (बथुवा के पत्ते ) या चने का साग (चने के पत्तों के साथ तैयार) शामिल हैं। जबकि साग को पराठे के साथ भी परोसा जा सकता है, ऐसे में अगर बात करें परांठो की तो  मक्के के आटे के परांठे हमेशा पहली पसंद होते हैं।

makki ki roti kaise banayen, makki ki roti kaise banaye, easy makki ki roti, how to make makki ki roti in usa, best makki ki roti recipe

मक्की की रोटी को सुबह - सुबह नाश्ते में एक कप चाय के साथ भी बड़ी स्वाद से खाया जा सकता है। आप इन्हें मक्के के आटे में कुछ कटी हुई सब्जियां जैसे मेथी, पालक या बथुआ डालकर परांठे बना सकते हैं. मैं आमतौर पर सर्दियों में नाश्ते के लिए इसे बनाती रहती हूँ। चाय के साथ इसका स्वाद बहुत ही। 


 बाकि रोटियों की तुलना में मक्की की रोटी पेट के लिए पचने में थोड़ी भारी होती है, इसलिए पाचन में मदद करने के लिए अजवायन दाल लें जिससे पाचन में कोई दिक्कत ना।  मक्के के पराठों हो या रोटी उन्हें ठीक से पकाना होता है, नहीं तो आपको पेट दर्द शिकायत रहती है। मैंने अपने पंजाबी में मक्की की रोटी बनाना बचपन से देखा  और सीखा, और ठीक वही विधि आप के साथ साँझा की , जैसे हम इसे घर पर बनाते हैं।

मक्की के आटे को अधिक लचीला और गुथने में आसान बनाने के लिए आटे में गर्म पानी डाला जाता है। यदि आपको कठिनाई हो रही है, तो थोड़ा सा गेहूं का आटा (आटा) मिला लें इससे रोटी को बेलना आसान हो सकता है।

अगर आप पहली  बार मक्की की रोटी बना रहे बना रहे है तो मक्के के आटे की रोटी के साथ काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में, थोड़ा पेसेंस रखे और ट्राई करते रहे और थोड़ी ही देर में आप परफेक्ट रोटी बनाना सीख जायेंगे अगर इस बताई गयी विधि के अनुसार बना रहें  है तो।    

 आप शुरुआत में छोटी रोटी बनाकर शुरू करें जो कि संभालना यानि की बनाना आसान हो और फिर धीरे-धीरे मक्की की रोटी का आकार बढ़ाते रहें इससे आप अधिक आरामदायक हो जाते हैं।

मक्की की रोटी बनाने के लिए सामग्री 


मक्की की आटा - २००ग्राम 
नमक - १ टी स्पून {स्वादानुसार }
गेहूं का आटा  {रोटी बेलने लिए }
अजवायन - १ छोटा चम्मच 
पानी 

makki ki roti kaise banaen, makki ki roti kaise banaye jate hain, easy way to make makki ki roti
how to roll makki ki roti, makki roti in rotimatic, make makki ki roti, rotimatic makki ki roti, makki ki roti with wheat flour, makki ki roti frozen


मक्की की रोटी कैसे बनाते है?

मक्की की रोटी बनाने की विधि (how to make makki ki roti - complete procedure of makki roti}


1. मक्की की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीला या बाउल में 2 कप मक्के का आटा  लगभग 200 ग्राम  लें, और अब इसमें 1 टीस्पून अजवायन और स्वादानुसार नमक लें। एक चम्मच से सभी चीजों को एक साथ मिला अच्छे मिला दें। 


2. एक अलग पैन या कढ़ाई में 1 कप पानी उबाल आने तक गर्म करें। इस गर्म पानी को आटे के मिश्रण में डाल दें।


3. अब इस मिश्रण को चम्मच से मिलाएं। आटे को ढक कर एक तरफ रख दें।  जब तक आटा तैयार करने के लिए पर्याप्त ठंडा न हो जाए।

4. अब मिश्रण ठंडा होने के बाद हाथ को थोड़ा चिकना करें और सख्त आटा गूंधना शुरू करें।
 यदि आटा सूखा लगता है, तो थोड़ा गर्म पानी डाल लें। अगर आपको आटा चिपचिपा लग रहा है तो इसमें कुछ बड़े चम्मच मक्के का आटा और मिला लें। आटा गुथने के बाद इसे  १०- १५ मिनट तक धक् कर रख दें। जिससे आटा थोड़ा सॉफ्ट जाय। 

5 . आटे की मध्यम आकार की लोई बना लें, उन्हें एक अच्छी गोलाई में आकार दें और उन्हें अपनी हथेली से थोड़ा चपटा करें।

6. चकले पर थोड़ा सा मक्के का आटा छिड़कें। आटे की लोई को चकले पर रखें। फिर आटे की लोई पर भी थोडा़ सा मक्के का आटा छिड़क दीजिए.


7. धीरे से बेलन (बेलन) से बेलना शुरू करें। थोड़ा गेहूं का आटा छिड़कें। अब बेलन से धीरे-धीरे बेल लें।


8. बेलते समय ध्यान की वे मोटे तौर पर फुल्का या चपाती के आकार के होने चाहिए, लेकिन बहुत पतले नहीं। यदि आप उन्हें सावधानी से संभालेंगे तो रोटी बिलकुल भी नहीं टूटेगी। अगर बेलन चिपक रहा है तो जरूरत के हिसाब से और आटा डालें।

9. आटे को मसल कर भी मक्की की रोटी बनाई जा सकती है. शुरू करने के लिए, आटे की लोई और चकले पर थोड़ा मक्के का आटा छिड़कें।


10. अब अपनी उंगलियों से आटे को धीरे से दबाएं और थपथपाएं। जैसे ही आप आटा दबाते हैं, इसे दक्षिणावर्त भी घुमाएं।


11. आटे को तब तक दबाते और थपथपाते रहें जब तक यह एक साफ रोटी न बन जाय। आपको पतली नहीं बल्कि थोड़ी मोटी रोटी बनानी है। जब आटे को थपथपाया जाता है, तो किनारे ऐसे नहीं होंगे जैसे कि आपने इसे रोल किया हो।




12. अब एक तवा या कड़ाही या फ्राइंग पैन  पास उपलब्ध हो उसे गर्म करें और उस पर लगभग 1 से 2 चम्मच घी या तेल फैलाएं। 

13. अब धीरे से मक्की दी रोटी को तवे पर रखें। अगर रोटी के आटे में दरार है, तो उस हिस्से को पानी की कुछ बूंदों से धीरे से थपथपा कर बंद कर दें।





14. रोटी को मध्यम या धीमी आंच पर पकाएं, जिससे रोटी अच्छे से पाक जाय।  

15. जब आपको लगे रोटी एक साइड से हल्की ब्राउन हो गयी है तो मक्के की रोटी को कलछी की मदद से पलट दें।





16. जब दूसरी तरफ ब्राउन हो जाए तो फिर से पलट दें। एक दो बार पलटें जब तक कि मक्की दी रोटी अच्छी तरह से भुन न जाए और सभी तरफ से पक जाए। रोटी को सेकते समय रोटी के किनारों पर थोड़ा सा घी लगा लें।

17. अगर आपका आटा अच्छी तरह से गूंथा हुआ है, तो मक्के की रोटी फूलने लगेगी। किनारों को कलछी से दबा दीजिये ताकि किनारे भी अच्छे से पक जायें।  जब तक आटा खत्म न हो जाए, तब तक सभी रोटियां इसी तरह बनाते रहें। तो अब आपकी मक्की रोटी खाने के लिए तैयार है।  
रोटियों को सूखने से बचाने के लिए उन्हें किचन नैपकिन से ढक दें और फिर उन्हें एक-एक करके भूनें।





मक्की की रोटी को सरसों के साग और गुड़ के क्यूब्स के साथ गरमा गरम परोसें। हम परोसते समय मक्की दी रोटी के ऊपर थोड़ा सफेद मक्खन भी डाले जिससे इसका स्वाद एकदम लाज़वाब लगे।  इसी तरह पंजाबी परिवारों में मक्की दी रोटी सरसों दा साग का भरपूर आनंद लिया जाता है 






पोषण संबंधी जानकारी (अनुमानित मान)



मक्की दी रोटी - प्रति सर्विग का साइज़



फैट     ----     
12g18%



संतृप्त वसा  ---     7g44%



पॉलीअनसैचुरेटेड फैट  ----  1g



मोनोअनसैचुरेटेड फैट ----- 4g



कोलेस्ट्रॉल     -----  
29mg10%



सोडियम   -------   
149mg6%



पोटेशियम     --------     76mg2%  



कार्बोहाइड्रेट    -------    
22g7%      



विटामिन बी3 (नियासिन)  ----  1mg5%    



विटामिन बी6   ---- 
 1mg50%      



विटामिन ई ------- 1mg7%           



कैल्शियम     ----- 40mg4%          



आयरन 
-----   1mg6%   



मैग्नीशियम ------ 27mg7%



फास्फोरस    -------  
62mg6%



जिंक    -------  
1mg7%



फाइबर      -------- 2g8% 



चीनी    -------- 1g1%      



प्रोटीन    -------- 3g6%    



विटामिन ए     -------- 1IU0%      



विटामिन बी1 (थियामिन)   ------ 1mg67%            



विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)   ------ 1mg59%      





Thanks for Following & Share 



for educational videos click here.... Idyllic Roots

for story and entertainment click on this link..... Idyllic Daily Life

for devotional - Bhakti avm dharmik videos ke liye CLICK HERE - Idyllic Sandjya

for drawing - Art and craft ke liye CLICK HERE Idyllic art and craft

Contact Us Email: idyllictroop@gmail.com




Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)