Pani ke fayade | pani ke fayade aur nuksan | pani pine ke fayade hindi mein | pani ke fayade aur nuksan in hindi | pani ke fayade bataiye

Idyllic Ginni
0

पानी के  फायदे और नुकसान 

पानी पीने का महत्व – Importance of Drinking Water In Hindi

·         पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

 ह  मारे शरीर का लगभग 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। यही कारण है कि हमारे शरीर के लिए पानी बेहद खास भूमिका निभाता है।

·         पानी हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है। यह टॉक्सिन कई बीमारियों की जड़ बन सकते हैं।

·         पानी हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। डिहाइड्रेशन ऐसी स्थिति हैजिसमें शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलता। इस कारण उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

·         पानी की कमी से कब्जअस्थमाएलर्जीउच्च रक्तचाप व माइग्रेन के साथ-साथ कई अन्य तरह की शारीरिक समस्या हो सकती हैं। इसलिएऐसी बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ऐसी बीमारियों के लिए पानी पीने के फायदे काफी देखे गए हैं।

·         हम जो भी खाते हैंउसमें मौजूद पोषक तत्वों को हमारे शरीर में ठीक से पहुंचाने के लिए पानी खास भूमिका निभाता है।


वहींबात की जाए महिलाओं कीतो कई महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझते पाया गया है। ऐसे में इस बीमारी के इलाज में पानी का काफी महत्व माना जाता है। यूरिन इन्फेक्शन होने पर डॉक्टर भी भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैंताकि यूरिन के जरिए इन्फेक्शन पैदा करने वाले  जीवाणु (bacteria) बाहर निकल जाएं।


इसके अलावाजिन लोगों को गुर्दे  (kidney) में पथरी होती हैउन्हें भी प्रचुर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसकी मदद से यूरीन के माध्यम से पथरी निकलने की संभावना बढ़ सकती है।




 पानी के फायदे  सेहत के लिए – Health Benefits of Water in Hindi

1. भूख बढ़ाए पानी

हम जानते हैं कि भूख में भोजन का क्या महत्व (importance) हैलेकिन अगर बात की जाए भूख बढ़ाने कीतो पानी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा माना जाता है कि खाली पेट पानी पीने से भूख बढ़ती है। इसलिएसुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी जरूर पिएंजिससे आपकी भूख खुलेगी और आप अच्छे से नाश्ता कर पाएंगे।


2. शरीर के तरल को संतुलित रखे पानी 

हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। इसलिएपानी एक स्वस्थ शरीर के लिए खास भूमिका निभाता है। इससे शरीर का पाचन तंत्र (digestive system) और सैलाइवा यानी लार का उत्पादन करने में मदद मिलती है। वहींपानी शरीर के तापमान (temperature) को सामान्य रखने में भी मदद करता है। यह शरीर को ठीक से क्रिया करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि हमारा हृदय और  मस्तिष्क 73 प्रतिशत पानी का होता है और फेफड़े 83 प्रतिशत। इसके अलावा किडनी 79 प्रतिशतत्वचा 64 प्रतिशत  और यहां तक की हड्डियों में भी 31 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में पानी की कमी होने से शरीर के ये अंग ठीक से काम करना बंद कर सकते हैं। इसलिए, बहुत जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।



3. पानी वॉटर रिटेंशन से बचाता है

कई बार शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाता है। साधारण शब्दों में कहेंतो कुछ कारणों के चलते शरीर के अंगों में पानी भर जाता है। इससे हाथ-पैरों में सूजन आने लगती है। ऐसे में आप भरपूर पानी  पीना चाहिएताकि इस समस्या से बचा जा सके।



4. सिर दर्द से राहत दिलाए पानी

जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है , तो सिर में दर्द (pain) हो सकता है। ऐसे में सिर दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पूरी तरह हाइड्रेट रखें। सिर दर्द में पानी पीने से आराम मिल सकता है। इसलिएदिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।



5. पानी  कब्ज दूर करे  और पाचन ठीक करे

किडनी ठीक से काम करे इसके लिए पानी की जरूरत बहुत ज्यादा होती है। शरीर में पानी की कमी होगीतो किडनी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगी। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना  बहुत जरूरी है। पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करती हैजिससे  पाचन  प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावाअगर आपको कब्ज की समस्या होती हैतो आप खूब पानी पिएं। इससे आपका पाचन (digestion) ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या  दूर होगी।



6. वजन कम करे पानी

जब आपके शरीर में पानी की कमी (water deficiency) होने लगती है , तो किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती हैजिससे लिवर पर प्रभाव (effect) पड़ सकता है। वहींलिवर आपके फैट से ऊर्जा बनाता है। ऐसे में जब लिवर प्रभावित होता है और शरीर में फैट बनने लगता हैतो मोटापा बढ़ता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी  जरूर पीना चाहिए। भरपूर पानी पीने से लिवर  व किडनी ठीक से काम करेंगे और मोटापा दूर होगा।



7. कोलोन क्लींजिंग का काम करे

कोलोन पाचन तंत्र (digestive system) का एक हिस्सा है। इसकी सफाई से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। ऐसे में पानी  कोलोन क्लींजिंग का एक बेहतरीन माध्यम (source) है। पानी की मदद से कोलोन की सफाई एक प्राकृतिक (natural) और आसान तरीका है। कोलोन की सफाई करने के लिए आपको दिन में करीब 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप गुनगुना पानी पीते हैंतो इससे बेहतर कुछ नहीं है। वहींसुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से भी फायदा होता है।


            

8. शरीर को करे डिटॉक्सीफाई

पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करेगी , जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलने में मदद मिलेगी।



9. पानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जब पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैंतो शरीर भली प्रकार से काम करता है। पानी उन सभी चीजों को दूर करने में मदद करता हैजो आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक (negative) प्रभाव डालता है।



10. आपको ऊर्जा देता है पानी

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है या आप सुस्त महसूस कर रहे हैंतो एक गिलास पानी पी लें। खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिकाएं (red blood cells) तेजी से बढ़ती हैंजिससे आपको ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं।


11. मांसपेशियों को मजबूत बनाए पानी

हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिएजरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।


पानी को शुद्ध कैसे करें? – How to Purify Water in Hindi

पानी के कई फायदे हमने आपको बता दिएलेकिन ध्यान रहे कि आपका पीने का पानी शुद्ध (pure) होना चाहिए। अशुद्ध पानी पीने से फायदे की जगह कई बीमारियां (diseases) हो सकती हैं। इसलिएनीचे हम पानी को शुद्ध करने के कुछ तरीके बता रहे हैंजो पानी को शुद्ध करने में आपके काम आएंगे :

उबालकर पानी करें शुद्ध (Purify water by boiling)

पानी को शुद्ध करने के लिए उबालने की प्रक्रिया (process) काफी कारगर और आसान है। उबालकर पानी पीने से पानी में मौजूद कीटाणु निष्क्रिय हो जाते हैं। इसके लिए आप 15 मिनट के लिए पानी को उबालें और फिर इसे ठंडा करके पिएं।

फिटकरी से पानी शुद्ध करने का तरीका (Method of purifying water with alum)

पानी को शुद्ध (pure) करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। आपको बता दें कि जिस पानी में फास्फोरस होता हैवह पीने लायक नहीं होता। ऐसे में पानी में फिटकरी डालने से सभी हानिकारक तत्व फिटकरी से चिपक जाते हैंजिससे पानी पीने योग्य बन जाता है। यहां हम फिटकरी से पानी को शुद्ध करने का तरीका बता रहे हैं :

साफ किए जाने वाले एक बर्तन  में तीन लीटर पानी को  डाल लें।

फिर इस पानी में 35 से 40 ग्राम फिटकरी डाल दें और पांच मिनट के लिए फिटकरी को पानी में अच्छी तरह से मिलाएं।

पानी में फिटकरी मिलाने के कुछ ही देर बाद आपको बर्तन के नीचे अशुद्धियां (impurities) दिखाई देंगी।

जब अशुद्धियां दिखने लगेंतो इस पानी को छलनी या साफ कपड़े से छान लें। छानने के बाद आप इस पानी को पी सकते हैं।

                          

क्लोरीन से पानी साफ करने का तरीका  (How to clear water from chlorine)  :-

पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आपको बाजार से क्लोरीन की गोलियां लानी होंगी और पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों (instructions) के अनुसार पानी में डालें और अच्छी तरह मिला लें।

अब इसे 30-40 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें।

अगर पानी का रंग सफेद हो रहा हैतो इसे कुछ देर के लिए और रखा रहने दें। फिर यह पानी पीने योग्य हो जाएगा।

आयोडीन से पानी शुद्ध करने का तरीका (Method of purifying water with iodine) :

आयोडीन से पानी शुद्ध करना काफी आसान है। इसके लिए आपको बाजार में आयोडीन की गोलियां भी मिल जाएंगीजिसे पानी साफ करने के लिए आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी साफ करने के लिए आयोडीन का इस्तेमाल इस प्रकार करें।

आयोडीन (iodine) से पानी साफ करने का तरीका भी काफी पुराना है। इसके लिए आप पहले पानी गर्म कर लें। अब इस पानी में आयोडीन डालें (750 मिली पानी में पांच से छह आयोडीन की बूंदें)।

अब पानी को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देंताकि आयोडीन अपना असर ठीक से दिखा सके। ध्यान रहे कि अगर आप पानी साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाली आयोडीन की गोलियों का उपयोग कर रहे हैंतो इसके पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। इस पर लिखे निर्देश के अनुसार ही आप पानी में आयोडीन की गोलियां डालें।

अब इस पानी को आप पी सकते हैं।


ब्लीच से पानी साफ करने का तरीका (Method of cleaning water with bleach) :

पानी को साफ करने के लिए ब्लीच का उपयोग भी किया जा सकता है। बस आपको इस बात पर ध्यान देना है कि आप पानी साफ करने के लिए जिस ब्लीच का उपयोग कर रहे हैंउसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होना चाहिए। पानी को शुद्ध करने के लिए आप बिना खुशबू और रंग की ब्लीच लें। इसके बाद आपको साफ करने वाले पानी को गर्म करना होगा। पानी गर्म करने के बाद अगर उसमें अशुद्धियां (impurities) नजर आती हैंतो ब्लीच डालने से पहले पानी को छान लें। अब एक लीटर पानी में दो-तीन बूंदें ब्लीच की डालें। ब्लीच डालने के बाद पानी को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे के बाद आपका पानी पीने लायक हो जाएगा।

धूप से पानी साफ करने का आसान तरीका (Easy way to clean water from sunlight) :

धूप की सहायता से अशुद्ध पानी को शुद्ध करना भी आसान तरीका है। धूप की गर्मी और सूरज की पराबैंगनी किरणें (ultraviolet rays) पानी को पीने लायक बनाने में मदद करती है। धूप से पानी शुद्ध करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके अपनाएं :

सबसे पहले आप एक बोतल में पानी भर लें और उसे ढक्कन से कसकर (tightly) बंद कर दें। इस बोतल को ऐसी जगह रखें , जहां धूप तेजी से आती हो। इस बोतल को पांच से छह घंटे के लिए धूप में रखा रहने दें। बाद में यह पानी आप पी सकते हैं।

नोट : इसके लिए आप केवल प्लास्टिक की बोतल का ही इस्तेमाल करेंक्योंकि प्लास्टिक की बोतल में ही सूरज की किरणें अच्छी तरह जाती हैं और आसानी से बाहर नहीं आतीजिस वजह से पानी के जीवाणु निष्क्रिए (Inactive) होने लगते हैं।

वॉटर प्यूरीफायर (water purifier) पानी का शुद्धीकरण यंत्र  के लिए कुछ टिप्स

ऊपर बताए गए पानी शुद्ध करने के तरीकों के अलावाआज के समय में वॉटर प्यूरीफायर का उपयोग ज्यादातर हर घर में किया जाता है। आपको बाजार में एक से बढ़कर एक गुणवत्ता (Quality ) वाले वॉटर प्यूरीफायर मिल जाएंगेजो आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए पानी को साफ कर आपको जीवाणुरहित पानी देते हैं। वॉटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस संबंध में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स (important tips) दे रहे हैं , जो आपके काम आएंगे :                  

आज के समय में यूवी (अल्ट्रावॉयलेट) और आरओ तकनीक युक्त वॉटर प्यूरीफायर अपनी गुणवत्ता के लिए काफी जाने जाते हैं। अगर आप वॉटर प्यूरीफायर खरीदना चाह रहे हैंतो UV और आरओ तकनीक का ही खरीदें। वॉटर प्यूरीफायर को घर में गैसकीटनाशक और अन्य खतरनाक चीजों के पास न लगाएं। अपने वॉटर प्यूरीफायर की हर तीन महीने में जांच (check) करें और देखें कि कहीं इसमें कोई लीकेज तो नहीं हो रही। अगर आपके घर का पानी खारा और गंदा आता हैतो आप रिवर्स ऑस्मोसिस और अल्ट्रावायलेट वाला वॉटर प्यूरीफायर खरीदें।  बहुत से लोगों के घरों में अंडरग्राउंड पानी आता है। ऐसे में आप रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर प्यूरीफायर खरीदें। अंडरग्राउंड पानी को शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर प्यूरीफायर बेहतर विकल्प हो सकता है। वहींबहुत-से लोगों के घरों में नल का पानी भी आता है। ऐसे में आपको नल के पानी को शुद्ध करने के लिए अल्ट्राफिल्ट्रेशन वॉटर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए।




बालों के लिए पानी के फायदे – Hair Benefits of Water in Hindi

खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती हैजिसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैंजिनमें से कुछ कारगर साबित हो जाते हैंतो कुछ असर नहीं दिखा पाते। चूंकिइस लेख में हम पानी के फायदे बता रहे हैंतो हम बालों के लिए भी पानी के लाभ बताएंगे। नीचे पढ़िए बालों के लिए पानी के फायदे :

1. हेयर सेटिंग लोशन

आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी का उपयोग हेयर सेटिंग लोशन के तौर पर भी किया है। जब आप हल्के गीले बालों को सेट करेंगेतो वो अच्छी तरह सेट हो जाते हैं। बालों में अच्छी वेव लाने के लिए आप पानी का इस तरह उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले बालों में पानी लगाकर बालों को चार हिस्सों (parts) में बांट लें। फिर चारों हिस्सों को ऊपर की तरफ फोल्ड करते हुए बन बना लें और पिन लगा दें। अब बालों के इन बन को ब्लो ड्राई करें और फिर पिन हटाकर बालों को खोल दें। आपके वेव बाल सचमुच आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

2. बालों की ग्रोथ करे पानी

पानी में प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व पाए जाते हैंजो बालों की ग्रोथ होने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दिन भर में तकरीबन दो लीटर पानी जरूर पिएंताकि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी तरह हो सके।



3. मजबूत और चमकदार बाल बनाए पानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में पानी अहम भूमिका (important role) निभाता है। ठंडे पानी से सिर धोने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स में कसाव लाता हैजिससे बाल ज्यादा मुलायम व चमकदार (soft and shiny) होते हैं। इसके अलावायह गंदगी को सिर पर जमा होने से भी रोकता हैजिससे बाल टूटने से बचते हैं और इनमें मजबूती आती है।

4. बेजान बालों के लिए पानी

जैसा कि हमने बतायापानी में कई मिनरल्स होते हैंजो आपके बालों को पोषण देते हैं। ऐसे में ये पोषक तत्व आपके बेजान बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं और इनमें नई जान डालने का काम करते हैं।




त्वचा के लिए पानी के फायदे – Skin Benefits of Water in Hindi 

जब आप अंदर से स्वस्थ रहेंगेतो बाहर से भी स्वस्थ दिखेंगे। ऊपर आपने जाना कि किस तरह से पानी आपके शरीर को स्वस्थ  (healthy) बनाए रखने में मदद करता है। नीचे त्वचा के लिए पानी पीने के फायदे जानिए।


1. एक्जिमा  और सोरायसिस जैसे त्वचा रोग से बचाए पानी

पानी से एक्जिमा  और सोरायसिस  जैसी त्वचा संबंधी समस्या से बचा सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन  (digestion) प्रक्रिया को ठीक करता हैजिससे आपकी त्वचा ठीक रहती है। आपको बता दें कि सोराइसिस त्वचा की ऐसी बीमारी हैजिसमें त्वचा रूखी (dry) हो जाती है और इस पर रैशेज पड़ जाते हैं। वहींएक्जिमा में भी त्वचा रूखी हो जाती है और बार-बार खुजली करने का मन करता है। ऐसा इसलिए होता हैक्योंकि इस बीमारी में त्वचा के ऊपरी भाग में नमी (moisture) की कमी हो जाती है। यहीकारण है कि पानी से त्वचा में नमी बनती है और इस बीमारी से बचाव होता है।


कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

सोराइसिस और एग्जिमा से बचाव के लिए आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावागर्म पानी से नहाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।



2. रिंकल और एजिंग को कम करे पानी

कोशिकाओं को पोषण और त्वचा को मॉइस्चर देने के लिए पानी जरूरी होता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दुरुस्त कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता हैजिससे एजिंग और रिंकल दूर रहते हैं।




कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

त्वचा को जवां और रिंकल फ्री बनाए रखना चाहते हैंतो दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह (advice) दी जाती है। इसके अलावादिन में कम से कम दो बार चेहरे को पानी से धोने पर भी त्वचा तरोताजा (fresh) रहती है। आप त्वचा पर बर्फ का टुकड़ा (ice cube) भी रगड़ सकते हैं। एजिंग और रिंकल होने पर बर्फ रगड़ने से त्वचा पर काफी अच्छा असर पड़ता है।



3. रोमछिद्रों का बंद होना (close of open pores)

पानी से खुले रोमछिद्रों को बंद करने में भी मदद मिलती है। जब आप मेकअप हटाती हैंतो रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में पानी की मदद से इन्हें ठीक कर त्वचा को स्वस्थ (healthy) बनाया जा सकता है।



कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

जब भी आप गुनगुने पानी से चेहरा धोती हैंतो रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में गुनगुने पानी से चेहरा धोने के बाद आप ठंडे पानी को चेहरे पर छिड़कें। ठंडा पानी रोमछिद्रों को भरकर त्वचा में कसावट (tight) लाने का काम करता है।


 4. त्वचा को फिर से जवां करें

कई बार मौसम के बदलने से या तनाव (stress) के कारण त्वचा बेजान सी लगने लगती है। ऐसे में पानी की मदद से इसे फिर से जवां (young) बनाया जा सकता है।


कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

आप तनाव को कम करने के लिए ठंडे पानी से  नहाएं। इससे आपकी तंत्रिकाएं शांत होंगी और त्वचा को राहत मिलेगी। आप त्वचा को फिर से तरोताजा और जवां बनाने के लिए ठंडे पानी में दो से तीन मिनट तक रहें। इससे ज्यादा देर तक पानी में न रहें। ज्यादा देर पानी में रहने से त्वचा अपनी नमी और चमक (shine) खो सकती है।


5. मुंहासों (pimples) से बचाए पानी

आज की असंतुलित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के चलते चेहरे पर मुंहासे निकलना आम हो गया है। ज्यादातर लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या (problem) होती ही रहती है। ऐसे में पानी चमत्कारी फायदा करता है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से मुंहासों को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि मुंहासे होने का अहम कारण पेट खराब (stomach upset) होना होता है। जब आपका पेट खराब रहता हैतो चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। ऐसे में पानी आपका पेट साफ रखने में मदद करता हैजिससे मुंहासों से बचाव होता है।

                                                     

कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

हर बार की तरह आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावासुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपको फायदा पहुंचेगा। इसके अलावामुंहासे दूर करने के लिए आप गर्म पानी की भांप (steam) लें।


6. त्वचा को बनाए चमकदार (how to make shining  skin)

हर किसी को चमकदार त्वचा पाने की चाहत होती है। ऐसे में रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पानी एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। जैसा कि हमने बताया पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर से टॉक्सिन दूर भी करता है। इस वजह से आपको ग्लोइंग त्वचा मिलती है।


कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहींबस दिन भर में आठ से 10 गिलास पानी पीना होगा। अगर आपका पानी पीने का मन नहीं करतातो नींबू पानी या फिर शिकंजी के रूप में भी पानी का उपयोग कर सकते हैं।


7. त्वचा में कसावट (tightness) लाए पानी

खानपान में लापरवाहीतनावबढ़ती उम्र के कारण चेहरे की त्वचा ढीली (loose) पड़ने लगती है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपचार (treatment) करते हैंतो कुछ विभिन्न क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी पीने से भी त्वचा में कसावट आती है। जब शरीर में पानी की कमी होने लगती हैतो त्वचा रूखी होकर ढीली होने लगती है। ऐसे में पानी का सेवन त्वचा से ढीलापन दूर कर उसमें कसाव लाने का काम करता है।

कैसे इस्तेमाल करें (How to use)?

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी पिएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें। इससे त्वचा में कसावट बनी रहेगी।


पानी थोड़ा संभलकर पीजिये इन बातों का ध्यान  जरूर रखें।

आइये जानते हैं वो कौन सी बातें है जिनका ध्यान पानी पीते समय हमें रखना चाहिए।

 हम जानते हैं कि पानी के बिना  हम जीवित नहीं रह सकते हैं।  विज्ञान (science) भी इस बात को मानता है कि मनुष्य जीवन के लिए पानी  सबसे ज़रूरी फैक्टर है।

पानी की आवश्यकता व्यक्ति की ऊर्जा उपापचय पर निर्भर करती है प्रातः कैलोरी (calorie) आवश्यकता के बराबर ही पानी की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए शारीरिक कार्य करने वाला पुरुष जिसकी कैलोरी की आवश्यकता 3000 हो को 3000 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होती हैI

कई स्थितियों जैसे अधिक गर्मी अधिक व्यायाम स्तनपान काल और अतिसार में पानी की आवश्यकता शरीर में बहुत बढ़ जाती है यदि इस बढ़ी हुई आवश्यकता की पूर्ति ना की जाए तो शरीर में निर्जलीकरण होने की संभावना रहती हैI


 आयुर्वेद और योग में भी भोजन से ज्यादा पानी को  महत्वपूर्ण माना गया है। एक साथ ही ज्यादा पानी नहीं पी जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपच (indigestion) की परेशानी हो सकती है। हमारे शरीर का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। हर दिन  शरीर को 8 से 10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है। आज हम आपको बता रहे है कि पानी को दवा (medicine) की तरह कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा पानी पीने के क्या सही तरीके (method) हैं ये भी जानना ज़रूरी है… 



1. भोजन के तुरंत बाद या फिर तुरंत पहले पानी न पीयें इससे अपच होता है। असल में भोजन को पचाने वाले रस को पानी पतला और ठंडा करता है, जिससे कब्जअपच जैसी समस्याएं होती हैं। भोजन के दो घंटे बाद पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

2. पानी एक साथ ही ज्यादा नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपच की परेशानी हो सकती है।  

3. पानी कभी भी लेटकर या अंधेरे मे नहीं पीना चाहिए। पानी पीने के बाद पहली सांस नाक से न छोडकर मुंह से छोड़ें।

4. प्य़ास लगे तो उसी समय जल पियेंजल हमेशा घूंट घूंटकर पीना चाहिये खडे होकर जल पीने सेघुटना पकड़ लेता है जल  हमेशा बैठकर ही पीना चाहिये। 

5. खाली पेट प्यास लगे तोगुड़ खाकर पानी पीएं । 

6. सुबह शौच से पहले ठंडा पानी न पीएं। 

7.पानी पीकर तुरंत दौड़ने या घुड़सवारी आदि करने  से बचें।

8. धूप से या शौच से आने के तुरंत बाद पानी न पीएं। 

9. अधिक ठंडा पानी देर से पचता है जबकि उबाल कर ठंडा किया पानी जल्दी पचता है I इसलिए किसी मरीज को  देना हो तो उबालकर ठंड़ा किया पानी ही दें।  

10. पानी शांत चित होकर पीना चाहिए। ज्यादा दुखीतनाव, क्रोध आने पर तुरंत पानी न पीएं । 


पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Water in Hindi

 

बहुत अधिक पानी न पिएं – Don’t Drink Too Much Water in Hindi

इसमें कोई शक नहीं कि पानी पीने के कई फायदे (benefits) हैंलेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि बहुत अधिक पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं :

ज्यादा पानी पीने से आपकी पाचन प्रक्रिया (digestive system) बिगड़ सकती है। इससे आपका खाना पचने में देरी हो सकती हैजिस कारण पेट से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावाजरूरत से ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा होने पर शरीर में सोडियम की मात्रा कम (deficiency) हो जाती है। इस वजह से दिमाग पर भी असर पड़ता है।

 वहींजिन लोगों की हाल ही में बायपास सर्जरी हुई होउनमें से कुछ मामलों में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

इसके अलावाज्यादा पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब (urine) लगता हैजिससे सोने में परेशानी हो सकती है। 


एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। रोजाना आठ से दस गिलास पानी आपको तंदुरुस्त बना सकता है।

 हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताए पानी के फायदे आपको अच्छी तरह समझ आ गए होंगे। इसलिएअगर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीतेतो आज से पीना शुरू कर दें और यह लेख उन सभी परिचित लोगों के साथ शेयर करेंजो ठीक से पानी नहीं पीतेताकि उन्हें भी पानी का महत्व समझ आए।

 इसके अलावाआप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं कि आप रोजाना कितना पानी पीते हैं और किस-किस अन्य तरीके से पानी का सेवन करते हैं।


Thanks for Follow & Share 





for educational videos click here.... Idyllic Roots

for story and entertainment click on this link..... Idyllic Daily Life

for devotional - Bhakti avm dharmik videos ke liye CLICK HERE - Idyllic Sandjya

for drawing - Art and craft ke liye CLICK HERE Idyllic art and craft

Contact Us Email: idyllictroop@gmail.com


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)